आरएसएस के काशी उत्तर जिला इकाई विश्वेशर नगर की ओर से सनातन धर्म इंटर कालेज में हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव मनाया गया। इसके पूर्व संघ के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार,द्वितीय सरसंघ चालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर और छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

इस दौरान बतौर मुख्य वक्ता अंशुमान खन्ना ने कहा कि वर्ष 1674 में मराठा छत्रपति शिवाजी को हिंदू राजा के रूप में स्थापित किया गया था। तभी से आज के दिन को देश में हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो आरएसएस के स्वयं सेवक समाज में होने वाले सभी उत्सवों को मनाते हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ वर्ष भर में छह उत्सवों को प्रमुखता से मनाता हैं,जिसमें हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि मुगल शासकों से अनेक रियासतों को जीतने के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था। वह पहाड़ों पर युद्ध लड़ने की कला में माहिर थे। उन्होंनें अफजल खां जैसे मुगल शासक को छदम युद्ध में पराजित कर हिन्दुओं में जाग्रति का संचार किया। कार्यक्रम में अध्यक्षता संघचालक सुरेन्द्र सिंह ने की। एकल गीत के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।